Search Engine Trends

You are here: Home > > देश में मोबाइल टीवी की लोकप्रियता बढ़ रही है

देश में मोबाइल टीवी की लोकप्रियता बढ़ रही है

देश में मोबाइल टेलीविजन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए सरकार मोबाइल टीवी के बारे में नीति तैयार कर रही है।

देश में खासतौर पर मोबाइल टीवी का शहरों में तेजी से विस्तार हो रहा है। एक अनुमान के अनुसार देश में 23 करोड़ मोबाइल फोन कनेक्शन और करीब 12 करोड़ टेलीविजन सेट हैं। भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण (ट्राई) ने टेलीविजन को मोबाइल पर देखने के विचार को स्वीकृति प्रदान कर दी है। मोबाइल टीवी उपभोक्ताओं के लिए दृश्य सामग्रियों को देखने का एक और तरीका पेश करेगी और साथ ही साथ डिजिटलाइजेशन की चल रही प्रक्रिया का पूरक बनेगी।

एक अनुमान के अनुसार भारत में सन् 2010 तक 50 से 80 लाख मोबाइल टीवी धारक होंगे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मंत्रालय मोबाइल टीवी के बारे में नीति को अंतिम रूप दे रहा है। मंत्रालय का मानना है कि मोबाइल टीवी टेलीविजन प्रसारण के डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देगा।मोबाइल टीवी का मतलब डीवीबी-एच, डिजिटल वीडियो ब्रॉडकास्टिंग, हैंडहेल्ड और डीएमबी डिजिटल मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्टिंग जैसी डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग प्रौद्योगिकी के जरिए टेलीविजन प्रसारण को देखना है। नोकिया ने डीवीबी-एच आधारित मोबाइल फोन सेट बाजार में उतार दिए हैं। इन मोबाइल सेटों पर दूरदर्शन के आठ चैनलों को देखा जा सकता।

ट्राई ने हाल में मोबाइल टीवी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी का परामर्श दिया था। ट्राई ने नए तरह के मोबाइल टीवी ऑपरेटर का भी सुझाव दिया है। मोबाइल टीवी के अगली पीढ़ी के प्रसारण की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय 2010-2011 के दौरान मोबाइल टेलीविजन की शुरूआत के बारे में एक नीति बना रहा है।


  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • Twitter
  • RSS

0 Responses to “देश में मोबाइल टीवी की लोकप्रियता बढ़ रही है”: