Search Engine Trends

You are here: Home > > इंटरनेट से दिमाग तेज बन सकता है

इंटरनेट से दिमाग तेज बन सकता है

हाल के दिनों में इंटरनेट को लेकर उठे कई तरह के विवादों के बीच यह बात भी सामने आई है कि इंटरनेट का समुचित इस्तेमाल इंसानी दिमाग को और तेज बना सकता है।

अमेरिकी प्रांत उत्तरी कैरोलीना के ऐलान विश्वविद्यालय के इमेजिंग इंटरनेट सेंटर और प्यू इंटरनेट तथा अमेरिकन लाइफ प्रोजेक्ट की ओर से कराए गए एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। सर्वेक्षण में शामिल 395 इंटरनेट उपभोक्ताओं और विशेषज्ञों में से तीन चौथाई से ज्यादा ने माना है कि इंटरनेट के इस्तेमाल से लोगों के दिमाग को तेज किया जा सकता है।

इमेजिंग इंटरनेट सेंटर की निदेशक जेना एंडरसन ने बताया कि सर्वेक्षण में शामिल अधिकतर लोगों ने माना कि इंटरनेट वर्ष 2020 तक पढ़ने और लिखने की इंसानी क्षमता को बढ़ा देगा।




उन्होंने कहा कि चार में से तीन विशेषज्ञों के अनुसार इंटरनेट के प्रयोग से मनुष्य की बुद्धिमत्ता को बढ़ाया जा सकता है और दो तिहाई लोगों ने माना कि इंटरनेट लिखने-पढ़ने और ज्ञान में वृद्धि करता है।

लेकिन सर्वेक्षण में शामिल 21 प्रतिशत लोगों ने यह भी माना कि इंटरनेट का बहुत अधिक इस्तेमाल करनेवालों पर इसका विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है और उनके सामान्य ज्ञान का स्तर घट सकता है।



सुश्री एंडरसन ने कहा कि अब भी कई लोग ऐसे हैं जो गूगल, विकीपीडिया और ऐसे ही अन्य ऑनलाइन सर्च इंजनों का विरोध करते हैं। इस सर्वेक्षण में विशेषज्ञ के तौर पर वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, सलाहकारों, लेखकों और कंप्यूटर विशेषज्ञों को शामिल किया गया था। इनमें से कुछ का यह भी मानना था कि इंटरनेट से न केवल ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम होती है, बल्कि गहराई से चिंतन करने की प्रवृत्ति भी प्रभावित होती है।

सर्वेक्षण के अनुसार 42 फीसदी विशेषज्ञों का कहना है कि कड़े सुरक्षा उपायों के चलते वर्ष 2020 तक इंटरनेट पर छद्मनाम का इस्तेमाल करके की जानेवाली गतिविधियों को रोका जा सकेगा।
  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • Twitter
  • RSS

0 Responses to “इंटरनेट से दिमाग तेज बन सकता है”: